रविवार, 10 फ़रवरी 2008

हिन्दी में काम करने के लिए टैली को कैसे तैयार करें .

टैली एक बहु भाषीय सॉफ्ट वेयर है। आप इस में हिन्दी व इंग्लिश के अलावा अन्य बहुत सी भारतीय भाषाओं में काम कर सकते है।
हिन्दी में काम करने के लिए दो रास्ते है कौन सा रास्ता चुनना है यह इस बात पर निर्भर करता है की आप की हिन्दी की टाइपिंग कैसी है, या फिर आप सिर्फ़ सॉफ्ट वयेर को हिन्दी मे देखना चाहते है।
पहला रास्ता
पहला रास्ता यह कि आप सब कुछ हिन्दी में ही करना चाहते है और आप का हिन्दी की टायपिंग का ज्ञान पूरा है। इस रास्ते के तहत आप को हर मीनू हिन्दी में दिखाई देगा और जो कुछ भी आप लिखेंगे जैसे कि पार्टी का नाम पता कम्पनी का नाम इत्यादी सब कुछ हिन्दी मे ही होगा। इस के लिए आप को टैली भाषा में हिन्दी का चुनाव करना होगा व साथ ही कीबोर्ड में भी हिन्दी को चुनना होगा। कीबोर्ड हिन्दी फोनेटिक में काम करता है अत: टाइप करने में कुछ खास दिक्कत नही आती। टैली खोलने के बाद कहीं भी 'Alt+L' दबाएंगे तो भाषा का चुनाव करने का विकल्प आ जाएगा
'
ठीक इसी प्रकार अगर 'Gateway of Tally' या 'कंपनी सेलेक्शन' मेनू में या कहीं पर भी यदि आप
'Alt+K' का प्रयोग करते है तो कीबोर्ड भी हिन्दी में परिवर्तित हो जाएगा।दूसरा रास्ता
अगर आप का हिन्दी में हाथ तंग हो तो आप दूसरे रास्ते का चुनाव कर सकते हैं जिसमे आप सिर्फ भाषा को हिन्दी में बदले। अब आप जो कुछ देखेंगे वह हिन्दी में होगा और जो कुछ लिखेंगे वह इंग्लिश में होगा। अगर आप चाहें तो इसका उलट भी कर सकते है, यानी कि भाषा इंग्लिश और कीबोर्ड हिन्दी। इस अवस्था में आपके पार्टी नाम इत्यादी सभी हिन्दी मैं आ जाएगा। मैने दोनो तरीकों से कम्पनी का निर्माण किया है, हो भी आप को आसान लगे आप अपना सकते है।सॉफ्ट वयेर मैं काम करते हुए यदि कोई समस्या आती है तो आप मेरा इंग्लिश ब्लोग देख सकते है। इसकी शुरुआत इस चिठ्ठे से कर सकते है।

4 टिप्‍पणियां:

अनुनाद सिंह ने कहा…

साधुवाद, इस उपयोगी साफ़्टवेयर को हिन्दी में प्रयोग के लिये जानकारी देने के लिये। आपकी वर्णन करने की शैली भी बहुत अच्छी लगी।

ऐसे ही और लोकोपयोगी लेख हिन्दी में आने से हिन्दी का कल्याण होगा।

संजय बेंगाणी ने कहा…

टेली के किस संस्करण से यह सुविधा जोड़ी गई है, बतायें.

टेली सरल व लोकप्रिय सॉफ्टवेर है. और उपयोगी भी.

Sanjay Tiwari ने कहा…

भाई बहुत बढिया बात बताए हैं.
टैली एकाउण्टिंग के लिए सबसे ज्यादा प्रयोग किया जाता है. शायद....

संजय राणा ने कहा…

बहुत ही उम्दा जानकारी धन्यावाद