मंगलवार, 6 मार्च 2007

अब हिन्दी मे वेबसाइट बनाना ओर भी आसान !!

मुझे कुछ दिनो से हिन्दी मे लिखने का शोक चर्राया है, सो हिन्दी मे लिखने की शुरुआत कर दी। मेरे एक दोस्त ओर TallyAcademy के संचालक नरेश का शौंक मुझसे भी आगे निकल गया ओर उन्होने Tally की पूरी की पूरी किताबे जो हम पढाते है हिन्दी मे लिख डाली।
हिन्दी मे इन्टरनेट पर कुछ भी लिखने का गुर मैने रवि जी से सीखा। उनके बताए तरीके के अनुसार पहले आप को हिन्दी के किसी font मे जैसे कि शुषा आदि मे MS Word मे टाईप कर ले व उसे htm या html मे सहेज (save) ले। उसके बाद उसे Firefox मे खोल ले। Firefox मे पदमा नाम की एक्सटेनशन लगा कर उस को युनीकोड मे परीवर्तित कर ले। अब इस text को 'कापी' कर के अपने 'ब्लाग' मे डाल ले व सहेज ले। हो गई आप की चिठ्ठी तैयार।
शुरुआत की कुछ कड़िया मैने एसे ही लिखी। पर इस मे एक दिक्कत है, आप को हिन्दी मे शुषा मे लिखना आना चहिए। दूसरी मुसिबत ये कि पूरा प्रकरण कफी लम्बा है।
इस का एक हल मैने अभी निकाला है, या यू कहिए की खोजा है कि बस आप www.hindikalam.com पर जाओ सामने देखते हुए हिन्दी मे टाईप करते चले जाओ।
मुझे यह तरीका बहुत ही सरल लगा बस टाईप किया ओर चल मेरे भाई।

हिन्दी लेखन से समबंधित कुछ ओर ज्ञानवर्धक व उपयोगी चीजे रविजी ने जुटाई है जो आप के काम आ सकती है।

6 टिप्‍पणियां:

eSwami ने कहा…

http://hindini.com
http://www.akshargram.com/sarvagya/index.php/%E0%A4%B9%E0%A4%BF%E0%A4%A8%E0%A5%8D%E0%A4%A6%E0%A5%80_%E0%A4%AF%E0%A5%82%E0%A4%A8%E0%A4%BF%E0%A4%95%E0%A5%8B%E0%A4%A1_%E0%A4%95%E0%A5%81%E0%A4%82%E0%A4%9C%E0%A5%80%E0%A4%AA%E0%A4%9F_%E0%A4%B5%E0%A4%BF%E0%A4%95%E0%A4%B2%E0%A5%8D%E0%A4%AA

Udan Tashtari ने कहा…

अच्छा है, समस्त जानकारी मिल गई और जो बची थी वो भी स्वामी जी ने दे दी, अब लेखन कार्य शुरु किया जाये. टैली से आपका तात्पर्य एकाउन्टिंग वाले सॉफ्टवेयर से है?

हिन्दी चिट्ठा जगत में स्वागत है. निरंतर लेखन के लिये शुभकामनायें.

अनूप शुक्ल ने कहा…

स्वागता है लिखना शुरू करने का!

संजय बेंगाणी ने कहा…

सभी स्वागत क्यों कर रहें है? आपका चिट्ठा तो अब पुराना माना जाएगा :)

हिन्दी में लिखना और भी आसान है, बरहा या इंडीक आई.एम.ई. डाल लो.

ePandit ने कहा…

"पहले आप को हिन्दी के किसी font मे जैसे कि शुषा आदि मे MS Word मे टाईप कर ले व उसे htm या html मे सहेज (save) ले। उसके बाद उसे Firefox मे खोल ले। Firefox मे पदमा नाम की एक्सटेनशन लगा कर उस को युनीकोड मे परीवर्तित कर ले। अब इस text को 'कापी' कर के अपने 'ब्लाग' मे डाल ले व सहेज ले। हो गई आप की चिठ्ठी तैयार।"

"इस का एक हल मैने अभी निकाला है, या यू कहिए की खोजा है कि बस आप www.hindikalam.com पर जाओ सामने देखते हुए हिन्दी मे टाईप करते चले जाओ।"


कौन से जमाने में जी रहे हो भैया। आजकल कंप्यूटर पर हिन्दी में लिखने के लिए कई IME उपलब्ध हैं जिनसे आप सीधे ही किसी भी ऐप्लीकेशन में हिन्दी में लिख सकते हो। ऊपर वाला तरीका मेरे विचार से रविजी ने पुराने लेखों के फॉन्ट परिवर्तन के लिए बताया होगा।

हिन्दी लिखने के सरलतम तरीके हेतु यह लेख पढ़िए।

इसके अतिरिक्त हाल ही में ब्लॉगर के पोस्ट एडीटर में भी हिन्दी में लिखने की सुविधा आ गई है

Sagar Chand Nahar ने कहा…

चलिये बढ़िया है , कैसे भी आप सीख तो गये ही हैं। अब आपको एक एक कर और भी कई तरीके मिलेंगे जो आपके बताये तरीके से कई गुना ज्यादा आसान है. इनमें प्रमुख है बरहा और इण्डिक आई एम ई।
Happy Writing